The Single Best Strategy To Use For हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



हल्दी और हींग को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लीजिए फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाकर गोलियां बना लीजिए ।

हल्दी एक ऐसा तत्व है जो न सिर्फ शरीर के लिए लाभदायक है, बल्कि ऊर्जा तंत्र के लिए भी कारगर है। यह रक्त, शरीर और ऊर्जा तंत्र में एक खास शुद्धिकरण प्रक्रिया लाता है। आप बाहर से भी इसे शुद्धिकरण के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर्फ एक चुटकी हल्दी लेकर उसे बाल्टी भर पानी में डालकर वह पानी अपने शरीर पर उड़ेलें। आप देखेंगे कि इससे शरीर ऊर्जावान और कांतिमय हो जाएगा। हल्दी के नियमित सेवन से रक्त शुद्ध रहता है और रक्ता का रसायन एक संतुलन में रहता है। यह रक्त का शुद्धिकरण करता है और आपकी ऊर्जा में एक चमक लाता है।

 ओलोंग चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट,एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक यौगिक के गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज समेत कई अन्य बीमारियों में फायदेमंद है. इस चाय के सेवन से बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

इस उपाय के नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में बालों की डैंड्रफ दूर हो जाएगी। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इस उपाय को सप्ताह में दो से तीन बार अपना सकते हैं।

और पढ़ें: दाद के इलाज में बुरांश के फायदे

प्रयोगशाला में किये गये परिक्षण में यह बात सामने आई है कि हल्दी लीवर सम्बन्धी समस्याओं के निवारण के लिए अत्यंत फायदेमंद होती है।इससे लीवर सिरोसिस और फैटी लीवर जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

अचानक ब्लड शुगर हो जाए हाई तो तुरंत डाउन करने के लिए करें ये काम, डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का ध्यान

आयुर्वेद में हल्दी गुणकारी साबित हुई है । हम हल्दी को नींबू और शहद के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें तो वह बहुत गुणकारी और फायदेमंद साबित होती है ।

लिवर शरीर को डिटॉक्स करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हल्दी का पानी विषहरण प्रक्रिया में शामिल एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर यकृत स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण लीवर को विषाक्त पदार्थों और मुक्त कणों से हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें- मासिक धर्म के समय पेट दर्द और कमर दर्द)

गले की खराश दूर करने के लिए हल्दी, यवक्षार और चित्रक के २-५ ग्राम चूर्ण लें एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करें

हल्दी हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है जिस वजह से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। हल्दी में वात कफ दोषों को कम करने वाले गुण होते हैं और यह शरीर में खून बढ़ाने में मदद करती है। डायबिटीज में हल्दी का सेवन बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

• हल्दी को पीसकर घी में मिलाकर घाव पर लगाने के लिए उपयोग किया जाता है।

हल्दी एक मसाला है और जड़ीबूटी भी है। यह करकुमा लोंगा पौधे की जड़ से प्राप्त होता है, जो अदरक परिवार में एक बारहमासी है। हल्दी का सबसे प्रमुख सक्रिय अंश है करक्यूमिन। करक्यूमिन हल्दी को पीला रंग देता है।

Report this wiki page